जानिए बीमा के बारे में


दोस्तों में बहुत ही संक्षिप्त में आपको बीमा के बारे में बताऊंगा। बीमा का मतलब होता है, किसी कंपनी द्वारा पैसा लेकर लिखित रूप में आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेना। किसी कंपनी को पैसा देकर लिखित रूप में अपनी  सुरक्षा की जिम्मेदारी देना ही बीमा करवाना कहलाता है।  बीमा करने वाली कंपनी के कुछ नियम एवं शर्ते होती है। 

जीवन बीमा क्या है ?
जीवन बीमा का मतलब है, किसी व्यक्ति की जिंदगी का बीमा। बीमा कंपनी किसी की मृत्यु होने पर उस व्यक्ति को वापस तो नहीं ला सकती किंतु बीमा कंपनी आर्थिक भरपाई करती है। जिस प्रकार का बीमा करवाया है उसके अनुसार। 
यदि किसी परिवार के मुखिया ने २० लाख रु का बीमा करवा रखा है, और उस व्यक्ति की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी उस व्यक्ति के घरवालो को २० लाख रु देना होगा। इसका मतलब मृत्यु के बाद भी परिवार के मुखिया ने परिवार के पालन पोषण की जिम्मेदारी पूरी तरह से निभाई। अब आपको ही निर्णय लेना है, की जीवन बीमा आवश्यक है, कि नहीं। 

स्वास्थ बीमा क्या है ? 
स्वास्थ बीमा का मतलब होता है, कि बीमारी में हमारे पूरे इलाज एवं दवाई का खर्च बीमा कंपनी उठाएगी। आपने जितने रुपये का बीमा करवा रखा है, उसके अनुसार कंपनी आपके इलाज का खर्च उठाएगी। 
आजकल इलाज का खर्च दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है, यदि किसी को बीमार होने पर अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा तो उसमें कितना महंगा इलाज होगा ये कह नहीं सकते, लाखो रुपये कब खर्च हो जाये पता भी नहीं चलता। और ऐसे में यदि उस समय आपके पास उचित धन की व्यवस्था सही समय पर न हो तो आप परेशानी में आ सकते हो। ऐसे समय से बचने के लिए स्वास्थ बीमा करवाना एक समझदारी वाला कार्य ही है। 

दुर्घटना बीमा क्या है ?
वाहन बीमा क्या है ?

बीमा की विशेषताएँ

बीमा से मिलने वाली रकम दान नहीं है आपका कानूनी अधिकार है, यदि आपने बीमा करवाया है तो।

Post a Comment

0 Comments