डेरी फार्म के बारे में जानिए dairy farm business in hindi


भारत में डेरी फार्म का बिजनेस बहुत ही फायदे वाला सौदा हो सकता है, क्योंकि भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश होते हुए भी यहां पर दूध की कमी देखने को मिलती है। यहां पर छोटे व बड़े स्तर सभी प्रकार के डेयरी फार्म है। एक या दो से लेकर सैकड़ो गाय-भैंसों तक के बड़े डेरी फॉर्म  है। 

दूध उत्पादन का हमारे देश की अर्थ व्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान है, यदि आपके पास मार्जिन मनी है, तो इस बिज़नेस के लिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है। इस व्यवसाय को सम्पूर्ण भारत में कही भी शरू किया जा सकता है। इस बिज़नेस के लिए सब्सिडी वाला लोन भी उपलब्ध है। 

वैसे तो भारत में दूध उत्पादन के लिए कई और भी पशु है, परन्तु गाय एवं भैसों का दूध भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। गाय और भैस के दूध से कई तरह के दूध उत्पाद भी बना सकते है। जैसे दही, मक्खन, घी, पनीर आदि। 

यदि इस व्यवसाय को आजकल की तकनिकी के हिसाब से किया जाए तो, हम अधिक मुनाफा भी कमा सकते है। भारत में दूध की मांग लगभग हर हिस्से में है। इसलिए उत्पादित दूध को आसानी से बेचा जा सकता है। 

यदि आप छोटे स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते है, तो आपको शेड आदि में ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप कच्चे व चद्दर वाले शेड का भी उपयोग कर सकते है। जैसे कि गाँवो किसान एक या  दो भैसो को अपनी स्वयं की जरुरत जितना दूध उत्पादन करने के लिए रखते है।

हम आपको भैस पालन में बता रहे है। किन्तु गायो एवं भैसो के लिए लगभग एक जैसे ही शेड की जरुरत होती है। तथा एक समान ही चारे व मजदूरों की आवश्यकता होती है। 

इस व्यवसाय को छोटे या बड़े स्तर पर कर सकते है। कम भैसो में कम मुनाफा होगा, क्योंकि जितना दूध बिकेगा उतने दूध पर ही प्रतिशत लाभ बचेगा। जबकि चार भैस रखे या चालीस भैस उनमे समय सामान ही देना होगा। बस एक दो मजदूरों को अलग से लगाने पड़ेगा। 

डेयरी फार्म:-(चार से छः भैंस)

यदि हम कम बजट में इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है, तो शुरू में केवल चार से छः भैसो से भी शुरू कर सकते है। इसकी लागत लगभग ढाई से तीन लाख रु तक आती है। इससे लगभग बीस से पच्चीस हजार रुपये तक का मुनाफा हो सकता है। एक भैस लगभग दस लीटर दूध देती है, सुबह व शाम का मिलकर। पांच भैसे पचास लीटर दूध देगी। 

चालीस रुपये के हिसाब से पचास लीटर का दो हजार रुपये प्रतिदिन होते है। इस तरह  से महीने के साठ हजार रुपये होते है। यदि तीस हजार रुपये भैसो के चारे, इलाज, बीमा व देखरेख के मजदूरी बांट दी जाए तब पच्चीस से तीस हजार रुपये तक बचते है। 

डेयरी फार्म:-(पच्चीस से तीस भैस)

इतना बड़ा डेयरी फार्म डालने के लिए आपको लगभग पंद्रह से बीस लाख तक खर्च आ सकता है। इसके लिए आपको एक व्यवस्थित पक्के शेड बनवाने की आवश्यकता पड़ेगी। तथा भैसो के लिए दूध निकालने की मशीन भी लगानी होगी। मजदूरों संख्या भी बढ़ानी होगी। इतनी भैसो से लगभग लगभग डेढ़ से दो लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है। 

बीमा:- 
भैसो का बीमा करवाना आवश्यक है, क्योंकि यदि कोई बीमारी या दुर्घटनावश से भैस मर जाती है, तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी कर देती है। और हम नुक्सान उठाने से बच जाते है। 

चिकित्सा :-
भैसो का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करवाना पड़ता है, जो की डॉक्टर खुद आकर करता है डॉक्टर प्रत्येक भैस की मंथली रिपोर्ट भी तैयार करता है। व जरुरत पड़ने पर इलाज भी करता व दवाई देने की सलाह भी देता है। 


इस बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे जो वीडियो है उनमे दी गई है। 








दोस्तों में आशा करता हूँ, की आपको मेरा ये आइडिया पसंद आया होगा। यदि ये Business idea in hindi आपको  पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम बहुत जल्दी ही हम एक और नया Business idea प्रस्तुत करेंगे। हो सकता है, हमारा अगला बिज़नेस आइडिया आपको पसंद आ जाए। 

इस वेबसाइट www.googleguru.in  पर हर हफ्ते दो नए बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। आप हमे ईमेल सब्सक्राइब भी कर सकते है, ताकि हम जब कोई भी नये बिज़नेस के बारे में जानकारी डाले तो वो आपके मेल पर पहुँच जाए।

दोस्तों यदि ये बिज़नेस आइडिया आपको अच्छा लगे तो, इसे नीचे दिए गए व्हाट्सप बटन पर क्लिक करके आप अपने परिचितों को भेज सकते है। 

धन्यवाद जय हिन्द। 

Post a Comment

0 Comments