डिजिटल हब (एक दुकान चालीस काम) Digital hub one shop forty works in hindi

दोस्तों आपको मालूम है, कि आजकल ज्यादातर काम ऑनलाइन ही हो रहे है। जैसे मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज आदि। किन्तु इन कामो में बहुत कम पैसा बचता है, जिसके लिए हम किसी बड़ी दुकान या ऑफिस का खर्च वहन नहीं कर सकते है। एवं इस तरह के काम को किसी अच्छी लोकेशन पर ही करना पड़ता है। 
ऐसी कंडीशन में हम क्या करे ?

हम यह कर सकते है, कि उस ऑफिस में एक साथ कई तरह के कार्य करना शुरू दें। जैसे कंप्यूटर से रिलेटेड कई काम कर सकते है। ऐसे काम जिनमे सिंगल डेस्क की जरुरत पड़ती हो जिसमे स्मार्ट वर्क हो अर्थात कंप्यूटर पर ही आसानी से हो सकता हो। ऐसा कार्य जिससे पास वाले को भी कोई तकलीफ न हो और ऑफिस में आसानी से एडजस्ट हो सके। 

ऐसा नहीं कि एक डेस्क पर व्यक्ति किसी का टिकिट बुक कर रहा हो, और एक साइड वाली डेस्क पर बाल काटने वाला किसी की कटिंग कर रहा हो। दूसरी साइड वाली डेस्क पर मीट वाला मीट के छोटे-छोटे पीस कर रहा हो। सामने वाली डेस्क पर बाबू पराठे बना रहा हो। अब आप समझ गए होंगे कि, किस तरह के वर्क करने वाले लोग आपस में एडजस्ट हो सकते  है, और कौन नहीं। 

इस तरह हम को ऑफिस वर्क स्पेस co office work space की स्टाइल में कार्य कर सकते है। इसमें कई लोग आपस में मिलकर अच्छी लोकेशन पर ऑफिस ले सकते है। सभी का अपना-अपना अलग कार्य होता है, और सभी पूरी तरह से अपने-अपने कार्य करने के लिए स्वतन्त्र होंते है। सभी के अपने-अपने पर्सनल लैपटॉप या कंप्यूटर होंगे, अलग-अलग टेबल होगी। 

यह कार्य दो तरीके से हो सकता है। पहला सभी लोग स्वतन्त्र रूप से अपना-अपना कार्य करें। या कोई एक व्यक्ति इन्वेस्ट करके कई लोगो को अपॉइंट करके ये काम करवाए। और अभी को फिक्स सेलेरी पर रख देवे। दोनों ही तरीके बढ़िया है। तरीका कोई सा भी हो बिज़नेस का मकसद होता है, पैसा कैसे ज्यादा से ज्यादा बचाएं। 
कितने तरह के वर्क करने वाले मिलकर बड़ा ऑफिस ले सकते है :-

रिचार्ज 
एम. पी. ऑनलाइन  
फोटो कॉपी 
ग्राफ़िक डिज़ाइनर 
फ्रीलान्स वर्क 
ऑनलाइन वर्क 
कोरियर बुकिंग 
टिकिट बुकिंग 
बीमा एजेंट 
ब्रोकर 
रबर स्टम्प मेकिंग 
ट्रेवल्स ऑफिस 
लोन एजेंट 
और भी इसके आलावा बहुत से .......... 

उपरोक्त लिस्ट में चालीस से ज्यादा तरह के काम हो सकते है। जैसे रिचार्ज वाला कई तरह के रिचार्ज करता है। एम. पी. ऑनलाइन कई तरह के काम करता है। इस तरह इतने लोग मिलकर कम से कम चालीस-पचास से भी ज्यादा तरह के काम कर सकते है। 

फायदे :-
  • इस तरह करने के कई फायदे होते है, जैसे आपको बिजली, पानी, इंटरनेट आदि के बिल अलग से भरने की आवश्यकता नहीं होती है, सभी के एक साथ बिल आता  है।  
  • आपको बहुत कम बजट में अच्छी लोकेशन पर ऑफिस स्पेस मिल जाता है 
  • साफ़ सफाई के लिये सिर्फ एक ही ऑफिस बॉय रखने की आवश्यकता होती है। 
  • यदि किसी काम से बाहर जाना हो तब बार-बार ऑफिस में ताला भी नहीं लगाना पड़ता है। 
इस तरह के काम में सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है, कि कई कस्टमरो के एक साथ कई काम हो सकते है, और एक दूसरे के कस्टमर भी मिलते है। इस तरह से कार्य करने का चलन अब धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। 




दोस्तों में आशा करता हूँ, की आपको मेरा ये आइडिया पसंद आया होगा। यदि ये Business idea in hindi में आपको  पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम बहुत जल्दी ही हम एक और नया Business idea प्रस्तुत करेंगे। हो सकता है, हमारा अगला बिज़नेस आइडिया आपको पसंद आ जाए। 

इस वेबसाइट www.googleguru.in  पर हर हफ्ते दो नए बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। आप हमे ईमेल सब्सक्राइब भी कर सकते है, ताकि हम जब कोई भी नये बिज़नेस के बारे में जानकारी डाले तो वो आपके मेल पर पहुँच जाए।

दोस्तों यदि ये बिज़नेस आइडिया आपको अच्छा लगे तो, इसे नीचे दिए गए व्हाट्सप बटन पर क्लिक करके आप अपने परिचितों को भेज सकते है।

धन्यवाद जय हिन्द। 

Post a Comment

0 Comments