जानिए देशी पद्धति से घी बनाने के बिज़नेस के बारे में Desi ghee making in hindi

दोस्तों जो घी बाजार में मिलता है, उसमे अधिकतर दूध में से क्रीम खींच कर बनाया जाता है, या  दूध की मलाई को गरम करके। लेकिन इस घी के स्वाद और खुशबु में पूरी तरह से मजा नहीं आएगा। 

घी बनाने का देशी तरीका है, पहले दही जमाकर उससे घी बनाना। में आपको घी बनाने का तरीका बताता हु। 

सबसे पहले दूध को उबाल ले और उसको ठंडा होने दे। जब दूध कुनकुना हो जाए तब उसमे जामण (दही) डालकर दही जमा देवे। यदि मिट्टी का बर्तन हो बहुत अच्छी बात है, नहीं तो जर्मन के बर्तन में भी जमा सकते है। याद रहे दूध को ठंडी जगह पर नहीं रखना है। दस से बारह घंटे में दही जमकर तैयार हो जाएगा। 

जमे हुए दही में दोगुना पानी डालकर किसी बड़े बर्तन या मटके में लकड़ी की मथनी से मथना है। ध्यान रहे यदि आप मथनी को मशीन में लगाकर चला रहे हो तो स्पीड काम ही रखना है। ज्यादा तेजी से मथ जाने पर घी ठीक ढंग से नहीं निकलता है। 

धीरे-धीरे मथते हुए मक्खन ऊपर आ जाएगा। अब मक्खन को आसानी से इकठ्ठा करके एक बर्तन में रख लेवे।  आठ से दस घंटे बाद उस मक्खन को कढ़ाई में हलके आंच पर गरम करते है, जिससे मक्खन में उपस्थित पानी जल जाएगा और मक्खन पिघलकर घी बन जाएगा। इसे छान लेवे आपका घी तैयार है। 

जब ये घी बनाया जाता है, तब इस घी की खुशबू आसपास के कई घरो में फ़ैल जाती है। और इसका स्वाद तो एक दम लाजवाब होता है। इस घी को खाने के बाद आपको बाजार का कोई भी घी पसंद ही नहीं आएगा। 

बचे हुए मट्ठे (छांछ) को भी हम बेचकर अलग से मुनाफा कमा सकते है। 

दोस्तों में आशा करता हूँ, की आपको मेरा ये आइडिया पसंद आया होगा। यदि ये Business idea hindi में आपको  पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम बहुत जल्दी ही हम एक और नया Business idea प्रस्तुत करेंगे। हो सकता है, हमारा अगला बिज़नेस आइडिया आपको पसंद आ जाए। 

इस वेबसाइट www.googleguru.in  पर हर हफ्ते दो नए बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। आप हमे ईमेल सब्सक्राइब भी कर सकते है, ताकि हम जब कोई भी नये बिज़नेस के बारे में जानकारी डाले तो वो आपके मेल पर पहुँच जाए।

दोस्तों यदि ये बिज़नेस आइडिया आपको अच्छा लगे तो, इसे नीचे दिए गए व्हाट्सप बटन पर क्लिक करके आप अपने परिचितों को भेज सकते है। 

धन्यवाद जय हिन्द। 

Post a Comment

0 Comments