सोयाबीन से पनीर (टोफू) बनाना अच्छी कमाई वाला बिज़नेस how start soyabeen paneer tofu business hindi


सोयाबीन पनीर (टोफू) 
सोयाबीन के पनीर को टोफू कहते है। इसमें प्रोटीन तथा फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। टोफू पनीर की अपेक्षा काफी सस्ता होता है। दोस्तों मै आपको टोफू बनाने की विधि बहुत ही सरल तरीके से बता रहा हूँ। 



सोयाबीन से पनीर (टोफू) बनाने का तरीका :-
टोफू बनाने का तरीका फटे हुए दूध से पनीर बनाने के समान ही है। टोफू बनाने की प्रक्रिया के निम्न चरण है।
  1. सोयाबीन के बीजों को सात से आठ घंटे तक भिगोकर रखना 
  2. गले हुए बीजों को हाथ से मसलकर छिलका उतारना  
  3. बीजों  को साफ पानी से धोकर उचित पानी  डालकर मिक्सर में पीसना 
  4. अब इन पीसे हुए बीजो के बारीक कपडे से छानना 
  5. इस छने हुए पानी को हम स्वाद अनुसार इलायची डालकर उबालेंगे 
  6. यह ही सोया मिल्क है 
  7. अब इस सोया मिल्क को निम्बू या विनेगर डालकर फाड़ेंगे 
  8. अब इस फटे हुए दूध में से ऊपर का पानी निथार लेंगे 
  9. और बचे हुए हिस्से को एक दो बार पानी से अच्छी तरह धो लेंगे 
  10. अब इसे कपडे में दबाकर रखेंगे ताकि पूरा पानी निकल जाए 
  11.  अब आपका टोफू तैयार है 
थोड़ा विस्तार से जानिए :-
टोफू बनाने के लिए सोयाबीन के बीजो सात से आठ घंटे भिगोना होता है, हो सके तो सोयाबीन के बीज छः से दस महीने से ज्यादा पुराने नहीं होना चाहिए। बर्तन का साईज थोड़ा बड़ा लेना तो बीज फूलकर बहार निकल जायेंगे।

अब इन गले हुए बीजो को हाथ से मसलकर छिलको को उतार लेना है, इस काम में थोड़ी मेहनत लगेगी पर ज्यादातर छिलके निकल जायेंगे। हो सकता है, की कुछ बीज टूटकर दो हिस्सों में बंट जाए, पर इससे कुछ फर्क नहीं पडेगा। अब छिलको को फेक देना है, और बीजो को एक दो बार और अच्छे से धोना है। ध्यान रखना बीजो को धोने में कंजूसी मत करना नहीं तो टोफू में कड़वापन आ सकता है।

अब इन बीजो को मिक्सर में अच्छे  से पीसना है। यदि बीज ज्यादा हो, तो थोड़े-थोड़े करके पीस लेवे। एक किलो बीज में लगभग आठ से दस लीटर पानी डालकर पीसना है। अब इस पिसे हुए मिश्रण को कपडे से छान लेवे। तथा छने हुए भाग को अलग रख देवे। अब आपका लगभग आठ लीटर सोया दूध तैयार है इसे हो सोया मिल्क भी कहते है।

इस दूध को अच्छे से उबालना है। इसमें अगर दो-तीन इलायची डाल देंगे तो कड़वापन कम हो जायेगा। अब इस उबलते हुए दूध में निम्बू या विनेगर डालकर थोड़ी देर चम्मच से हिलायेंगे, थोड़ी देर में ही दूध फट जाएगा, और पानी ऊपर आ जायेगा।

अब इस पानी को निथार लेंगे और फाटे हुए दूध को एक दो बार अच्छे से धो लेंगे ताकि निम्बू का कड़वापन निकल जाए। अब इसे किसी जालीदार बर्तन में कपडा डालकर उसमे डाल देंगे और उसे कपडे से ढककर थोड़ा भार रख देंगे ताकि बचा हुआ पानी भी अच्छे से निकल जाये। अब आपका टोफू तैयार है।

इसे फ्रिज में सात से दस दिन तक स्टोर करके रख सकते है। इसे पानी में डुबोकर रखना होता है। बिना पानी के यह ख़राब हो जाता है। 

नीचे वीडियो देखकर आपको और भी अच्छे समझ में आ जाएगा मैंने आपके लिए अच्छे वीडियो डाल दिए है। इन वीडियो में अलग-अलग देशो की भाषा है, वो आपको समझ में नहीं आएगी, इसलिए केवल प्रोसेस देखे। 
















बड़े लेवल का टोफू मेकिंग कारखाना

इस वेबसाइट पर आपको और भी जानकारी मिल जाएगी।
https://money.bhaskar.com/news/MON-SME-OPP-start-business-of-soya-paneer-and-earn-more-than-50k-business-news-hindi-5438559-PHO.html

दोस्तों में आशा करता हूँ, की आपको मेरा ये आइडिया पसंद आया होगा। यदि ये Business idea hindi में आपको  पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम बहुत जल्दी ही हम एक और नया Business idea प्रस्तुत करेंगे। हो सकता है, हमारा अगला बिज़नेस आइडिया आपको पसंद आ जाए। 

इस वेबसाइट www.googleguru.in  पर हर हफ्ते दो नए बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। आप हमे ईमेल सब्सक्राइब भी कर सकते है, ताकि हम जब कोई भी नये बिज़नेस के बारे में जानकारी डाले तो वो आपके मेल पर पहुँच जाए।

दोस्तों यदि ये बिज़नेस आइडिया आपको अच्छा लगे तो, इसे नीचे दिए गए व्हाट्सप बटन पर क्लिक करके आप अपने परिचितों को भेज सकते है। 


धन्यवाद जय हिन्द। 

Post a Comment

0 Comments