स्क्रैप शॉप से लाखों रुपये कमाएं जानिए कैसे how start scrape business


दोस्तों कबाड़ या स्क्रैप का बिज़नेस हमेशा चलने वाला बिज़नेस है, इस बिज़नेस में मेहनत और मुनाफा दोनों बहुत अधिक मात्रा में है। बस दोस्तों आपको इस बात में हिचकिचाहट नहीं होना चाहिए, कि लोग मुझे कबाड़ वाला कहेंगे, या यह छोटे लोगो का बिज़नेस है आदि। दोस्तों बिज़नेस सिर्फ बिज़नेस होता है, वो चाहे सोने-चांदी का हो या लोहे-लंगड़ का हो हम जिससे कमाते है, वह ही हमारा बिज़नेस है।

कबाड़ का बिज़नेस शुरू करने के पहले आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना होता है, जैसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक तराजू लाना आदि। आप शुरू में इस बिज़नेस को अपने घर से स्टार्ट कर सकते है। बस आपके घर के सामने लोडिंग वाहन, ठेला आदि आने की जगह पर्याप्त हो।

आप घर के किसी खाली कमरे से भी इस काम को शुरू कर सकते है, इसमें केवल आपको कबाड़ स्टोर करके रखने की आवश्यकता होती है।  इसके अलावा आपको स्क्रैप छांटने के लिए भी जगह की आवश्यकता होती है।

दोस्तों यदि इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करना चाहते हो तो आपको बड़ी जगह की आवश्यकता होगी, आपको पांच सौ स्के फीट तक की दूकान की आवश्यकता होगी।जिसमे आप कबाड़ स्टोर करके रख सके। तथा स्क्रेप छटाई का काम भी हो सके।

कबाड़ कहाँ से खरीदे :-

इस बिज़नेस में कई तरह की धातुएँ, रद्दी पेपर, बॉक्स, प्लास्टिक आदि खरीदते है। हर वास्तु का मूल्य किलो के हिसाब अलग-अलग होता है। आपको तोलने से पहले हर धातु को अलग-अलग करना होता है।

लोगो के घर-घर जाकर कबाड़ इकट्ठा करने के लिए आप अपने लेबर भी रख सकते है, जो गली-मोहल्ले में घूम-घूमकर कबाड़ या अटाला इकठ्ठा करते है। इनके पास भी एक तराजू होता है, और ये कबाड़ की छटनी करके उन्हें हाथोहाथ पेमेंट कर देते है।

या जो लोग पहले से ही कबाड़ को लोगो के यहाँ जा कर इकठ्ठा करते है, उनसे भी संपर्क कर सकते है, यदि आपका लेनदेन में व्यवहार अच्छा है, छोटे कबाड़ी वाले ही आपको ढूंढे लेंगे।

आपको भी अपने क्षेत्र की कारखानो में जाकर स्क्रेप के बारे में बात करना होगी। अलग-अलग कारखानों में अलग स्क्रेप निकलता है, जैसे प्रिंटिंग प्रेस में पेपर की कतरन, लेथ वर्क शॉप में लोहे की कतरन, न्यूज़ पेपर आदि और भी बहुत कुछ।

आप कबाड़ कहाँ पर बेचे:-

दोस्तों आपको कई रिसाइकलिंग कंपनियों में जाकर बात करना होगा और उनसे रेट पता करना होगा कि वे  आपसे किस मूल्य में स्क्रेप खरीदेंगे आदि। जैसे रोलिंग मिल में लोहे का स्क्रेप बिकेगा, पेपर रीसायकल कारखाने में रद्दी पेपर बिकेंगे आदि।

आपको किस भाव में कबाड़ खरीदना है, किस भाव में बेचना है आदि, इस पुरे काम की जानकारी आपको बाजार में घूमने के बाद ही पता चलेगी।

दोस्तों में तरुण जूनवाल आशा करता हूँ, की आपको मेरा ये आइडिया पसंद आया होगा। यदि ये Business idea in hindi में आपको  पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम बहुत जल्दी ही हम एक और नया बिज़नेस आयडिया प्रस्तुत करेंगे। हो सकता है, हमारा अगला बिज़नेस आइडिया आपको पसंद आ जाए।

इस वेबसाइट googleguru.in पर हर हफ्ते दो नए बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। आप हमे ईमेल सब्सक्राइब भी कर सकते है, ताकि हम जब कोई भी नये बिज़नेस के बारे में जानकारी डाले तो वो आपके मेल पर पहुँच जाए।

दोस्तों यदि ये बिज़नेस आइडिया आपको अच्छा लगे तो, इसे नीचे दिए गए व्हाट्सप बटन पर क्लिक करके आप अपने परिचितों को भेज सकते है।

धन्यवाद जय हिन्द।

Post a Comment

0 Comments