दोस्तों आज में आपको Tiffin center business के बारे में बताऊंगा। यह बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिट वाला बिज़नेस होता है। इस कार्य को घर की महिलाएं भी बहुत आसानी से कर सकती है। टिफिन सेंटर का मेन कार्य होता है, घर से दूर रह रहे लोगो को घर जैसा खाना उपलब्ध करवाना।

यह बिज़नेस आजकल घर से बहार रहकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट एवं नौकरी करने वाले लोगो के लिए ख़ास जरुरत बन गया है। इस बिज़नेस पर मार्केट में चल रही उथल-पुथल का कोई असर नहीं पड़ता है। क्योंकि लोगो को भोजन की आवश्यकता नियमित रूप होती है।

इस बिज़नेस में दो तरीके होते है:-
  • लोगो के यहाँ पर टिफिन पहुँचाना 
  • अपने घर पर ही लोगो को भोजन करवाना (मेस)
लोगो के यहाँ टिफिन पहुँचाना :-
इस कार्य में आपको ग्राहकों को उनके घर या हॉस्टल पर टिफिन पहुँचाना होता है। यहाँ आपको टाइम का विशेष ध्यान रखना होता है। क्योंकि स्टूडेंट और नौकरी पेशा लोग समय पर जाते है। इसलिए उन्हें समय पर ही टिफिन पहुँचाना पड़ता है। 

अपने घर पर ही ग्राहकों को खाना खिलवाना (मेस):-
इस तरीके में ग्राहक आपके घर पर ही आकर खाना खाते है। जिससे उन्हें गरम खाना मिल जाता है, ज्यादातर रात के समय ग्राहक घर पर आकर ही खाना कहते है, क्योंकि उन्हें गर्म खाना मिल जाता है। बस आपके पास ग्राहकों को बिठाकर खाने की अच्छी सुविधा होना चाहिए। 

आप दोनों तरीके से कार्य कर सकते है। 

दोस्तों यदि आपने इन बातो का ध्यान रखा तो आप बहुत कम समय में एक बहुत बड़ा टिफिन सेंटर व मेस खोलने में सफल हो जाओगे। 
  • खाना स्वादिस्ट और पौष्टिक हो 
  • मेनू पूर्व में डिसाइड हो 
  • सप्ताह में एक दिन स्पेशल डिश हो 
  • पेकिंग सही तरीके से किया गया हो
  • स्वच्छता का पूरा ध्यान रखे 
  • समय पर टिफिन पहुंचाए 
  • एवं ग्राहकों से स्वाद के बारे में उनकी राय लेते रहे 
Tiffin center ka business kaise shuru kare

इन्वेस्टमेंट  

इस बिज़नेस में वैसे तो ज्यादा इन्वेस्ट की जरुरत नहीं है, फिर भी जैसे बर्तन व कुछ टिफिन लाने होंगे। शुरू में यदि काम ग्राहक है, तो हमारे घर के बर्तनो से ही काम चल जाएगा, किन्तु काम बढ़ने पर आपको बड़े बर्तन लाना ही पड़ेंगे।

सब्जियों के स्टोर के लिए फ्रिज की जरुरत भी पड़ेगी। जैसे जैसे ग्राहक बढ़ेंगे उसके हिसाब से टिफिन खरीदकर बढ़ाते रहिये। फिर भी आपको एक महीने के राशन जितना तो इन्वेस्ट करना ही होगा। सब्जी वाले से बात हो जाए तो वह हरी सब्जियां घर पर ही दे जाता है।

दोस्तों किसी भी बिज़नेस में सबसे समस्या होती है पहला कदम उठाने की, अर्थात शुरुआत करने के लिए हिम्मत जुटाने की। तो सबसे बड़ा इन्वेस्ट तो बिज़नेस की शुरुआत करना ही है। 

टिफ़िन तैयार करना 

खाना बनाने और टिफिन ज़माने की प्रक्रिया तो आप सवयं आसानी से कर ही लोगे इसको ज्यादा समझाने की आवश्यकता तो नहीं है। लेकि ज्यादा टिफिन होंगे तब उनको पेकिंग के लिए भी वर्कर रखने होंगे।

कुछ ग्राहक अपनी च्वाइस के अनुसार खाना मंगवाते है, तो उनका हमें ध्यान रखना होता है। जैसे किसी को चावल नहीं चाहिए, किसी को आचार नहीं, किसी को रोटी काम लगाती है, किसी को ज्यादा लगाती है, तो किसी तो सलाद नहीं चाहिए आदि।

आपको टिफिन बाँटते इन सभी बातो का ध्यान रखना होगा, की सही ग्राहक तक सही टिफिन पहुंचे।

लेबर:- 
शुरू-शुरू में तो आपको किसी लेबर की जरुरत नहीं होगी घर के लोग मिलकर ही काम कर लेंगे। लेकिन जैसे जैसे ग्राहक बढ़ते जाएंगे, आपको खाना बनाने, बर्तन साफ़ करने और टिफ़िन बांटने के लिए आपको लेबरों की आवश्यक्ता होगी। आपको आपका स्टाफ बढ़ाना होगा।

मार्केटिंग

आपको शुरू में पम्पलेट आदि बटवाने होंगे एवं आसपास के नौकरी पेशा लोगो और स्टूडेंट से संपर्क करना होगा। जो लोग अपने टिफिन से संतुस्ट नहीं है, वो एक दो बार आपके यहाँ खाना खाकर जरूर देखेंगे, यदि वे आपके खाने संतुस्ट होते है, आपके नियमित ग्राहक बन सकते है।

ज्यादातर स्टूडेंट एक दूसरे सा संपर्क में रहते है, और यदि आपका खाना ठीक है, तो आपका टिफ़िन सेंटर का कार्य जमने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। ग्राहक खुद ही आपका प्रचार कर देंगे।

आपके टिफिन के रेट भी मार्केट के अनुसार होना चाहिए, लेकिन यदि आपके खाने की क्वालिटी ठीक है, तो आप अच्छे रेट में भी खाना दे सकते हो।

समस्याएँ 
दोस्तों समस्याए तो आप कुछ भी काम कर लो उसमे आएँगी ही, किन्तु उनसे आपको निपटाना ही होगा इस काम में एक दो समस्याए आती है। जैसे

पेमेंट में समस्या :- दोस्तों ज्यादातर लोग बाहर के होते है, और यदि एक महीने खाना खाने के बाद वे लोग कही छोड़कर चले जाए तो नुकसान होता है। इसलिए ग्राहकों से उनके आधार कार्ड व मोबाईल नंबर जरूर लेकर रखे।

टिफिन बांटने की समस्या :-  इस बिज़नेस में सबसे बड़ी समस्या टिफिन बांटने की ही है, यदि कम टिफिन हो तब हम आसानी से बाँट सकते है। किन्तु अधिक टिफ़िन होने पर हमें बहुत दिक्कत होती है। ज्यादातर टिफ़िन सेंटर टिफ़िन बांटने की परेशानी से ही बंद होते है। यदि टिफिन बांटने वाला छुट्टी मना जाए तब आपको बहुत परेशानी का सामना करना होता है।


दोस्तों में तरुण जूनवाल आशा करता हूँ, की आपको मेरा ये आइडिया पसंद आया होगा। यदि ये Business idea in hindi में आपको  पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम बहुत जल्दी ही हम एक और नया Business idea प्रस्तुत करेंगे। हो सकता है, हमारा अगला बिज़नेस आइडिया आपको पसंद आ जाए। 

इस वेबसाइट googleguru.in  पर हर हफ्ते दो नए बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। आप हमे ईमेल सब्सक्राइब भी कर सकते है, ताकि हम जब कोई भी नये बिज़नेस के बारे में जानकारी डाले तो वो आपके मेल पर पहुँच जाए।

दोस्तों यदि ये बिज़नेस आइडिया आपको अच्छा लगे तो, इसे नीचे दिए गए व्हाट्सप बटन पर क्लिक करके आप अपने परिचितों को भेज सकते है। 


धन्यवाद जय हिन्द।