ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिताएं सबसे पुराने एथलेटिक प्रतियोगिताओं में से हैं। 776 ईसा पूर्व में, प्राचीन ग्रीस में पहले ओलंपिक खेलों में, केवल एक खेल था - कुश्ती। धीरे-धीरे, भाला फेंक, लंबी कूद और अन्य को शामिल किया गया। बाद में इसमें बहुत से खेल जुड़ते गए।

ट्रेक पर दौड़ने वाली प्रतियोगिताएं होती है, और फील्ड में फैकने कूदने वाली प्रतियोगिताएं होती है। 


ट्रेक किसे कहते है
आपने कभी किसी प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को लाइनों के बीच में दौड़ते देखा होगा। ये लाइने ट्रेक पर ही खींची होती है। ट्रैक पर दौड़ने वाली प्रतियोगिताएं होती है। ट्रैक का आकार चार सौ मीटर के राउंड का होता है, इसमें सात लाईने होती है।

फील्ड किसे कहते है
फिल्ड एक बड़ा मैदान होता है, जिसमे कूदने फैकने वाली प्रतियोगिताएं होती है। ट्रैक के बीच वाला भाग होता है, उसमे भी फील्ड की प्रतियोगिताएं हो सकती है। ज्यादातर प्रतियोगिताओं में फील्ड खेलो के लिए ट्रेक के बीच वाले मैदान का उपयोग होता है।

ट्रैक पर निम्न प्रतियोगिताएं होती है
100 मीटर दौड़
200 मीटर दौड़
400 मीटर दौड़
800 मीटर दौड़
1000 मीटर दौड़
1500 मीटर दौड़
1 मील लंबी दौड़
2000 मीटर दौड़
3000 मीटर दौड़
5000 मीटर दौड़
10000 मीटर दौड़
बाधा दौड़ (हर्डल रेस)
रिले दौड़
मैराथन एवं हाफ मैराथन
पैदल दौड़

फील्ड पर निम्न प्रतियोगिताएं होती है

  • डिस्कस थ्रो
  • शॉट पुट  
  • लॉन्ग जम्प 
  • हाई जम्प 
  • ट्रिपल जम्प 
  • भाला फेंक 
  • हैमर थ्रो
  • पोल वाल्ट


डिस्कस थ्रो
डिस्कस एक भारी डिस्क होती है।  यह लकड़ी या प्लास्टिक की हो सकती है। इसका वजन लगभग 2 किलो है। 2.5 मीटर व्यास में एक सर्कल में से डिस्कक्स को फेंका जाता है, जो इसे सबसे दूर फेंकता है वह जीत जाता है। डिस्कस कैसे फेंका जाए, इस बारे में कोई नियम नहीं हैं।

शॉट पुट
शॉट पुट में एक भारी लोहे के गोला होता है, जिसे शॉट कहा जाता है (यह एक तोप के गोले जैसा दिखता है)। शॉट का वजन पुरुषों के लिए 7.26kg और महिलाओं के लिए 4kg है। शॉट को हाथ से धक्का देकर दूर तक फेकना होता है, जिसका गोला सबसे दूर तक जाता है, वह जीत जाता है।  

लॉन्ग जम्प
इस खेल में दौड़ते हुए एक लकड़ी के बोर्ड से जो की 20 सेमी चौड़ा होता है, उसके ऊपर एक पैर रखकर आगे की बारीक जमीन बजरी या रेत से भरे गड्ढे में छलांग लगाते हैं। जो सबसे दूर तक कूदता है, वह जीत जाता है। लंबी कूद में पांच मुख्य चरण होते हैं। सबसे पहले दृष्टिकोण, दूसरा गति, टेकऑफ़, हवा में पोजीशन और अंत में लैंडिंग।

हाई जम्प 
ऊंची छलांग लगाने के लिए, आप एक शॉर्ट रन-अप करते हैं, एक आडी पट्टी पर एक पैर से छलांग लगाते हैं, और एक गद्दे के लैंडिंग क्षेत्र पर गिरते हैं। जो जितना अधिक ऊंचाई को कूदेगा वह जीत जायेगा। 

ट्रिपल जम्प 
लंबी कूद के समान, कूदना होगा और एक हॉप, एक बाउंड और फिर रेत के गड्ढे में कूदते है। जो सबसे दूर तक कूदता है, वह जीत जाता है। 

भाला फेंक 
भाला लगभग 2.5 मीटर लंबाई का भाला है। इसे दूर तक फेंकना होता है, जो सबसे अधिक दूर तक फेंकता है, वह जीत जाता है। भाला फेंक भी पुरुषों के डिकैथलॉन और महिलाओं के हेप्टाथलॉन का एक हिस्सा है।

हैमर थ्रो
हथौड़ा थ्रो में एक मजबूत तार से जुड़े हुए लोहे के भारी गोले को घुमाकर फेंका जाता है। जो इस हमर को सबसे दूर तक फेंकता है वह जीत जाता है।

पोल वाल्ट